रविवार, 19 मई 2013

सफलता का श्रेय


दोस्तों आज में आपको एक motivational कहानी सुनाता हुं । सफलता का श्रेय किसे मिले ? इस प्रश्न पर एक दिन विवाद खड़ा हुआ । ' संकल्प ' ने खुद को,  ' बल ' ने खुद को तथा बुद्धी ने स्वयं को अधिक महत्वपुर्ण बताया । तीनों ही अपनी अपनी बात पर अड़ गये । अंत में तय हुआ कि ' विवेक ' को पंच बनाकर इस विवाद को सुलझाया जाए ।

तीनों को अपने साथ लेकर विवेक चल पड़ा । उसने एक हाथ में लोहे की टेढ़ी कील ली और दुसरे में हथोड़ा । चलते चलते वे लोग ऐसे स्थान पर पहुचे जहां एक नन्हा बालक खेल रहा था । विवेक ने बालक से कहा - " बेटा,  इस टेढ़ी कील को अगर तुम हथौड़े से ठोक कर सीधा कर दो तो मैं तुम्हें भरपेट मिठाई और खिलौने दुंगा ।"

बालक की आंखे चमक उठीं ।  वह बड़ी आशा और  उत्साह से प्रयत्न करने लगा । पर कील को सीधा कर सकना तो दुर वह हथौड़ा तक नहीं उठा सका । भारी औजार उठाने लायक उसके हाथों में बल ही नहीं था । बहुत प्रयत्न करने पर भी सफलता न मिली तो बालक खिन्न होकर चला गया । इससे उन्होने यह निष्कर्ष निकाला कि सफलता प्राप्त करने के लिए अकेला ' संकल्प ' अपर्याप्त है ।

चारों आगे बढ़े तो थोड़ी दूर जाने पर एक श्रमिक दिखाई दिया । वह खर्राटे लेता हुआ सो रहा था । विवेक ने उस जगाया और कहा  - " इस कील को हथौड़ा मारकर सीधा कर दो ; मैं तुम्हें दस रुपये दुंगा । " उनींदी आंखों से श्रमिक ने थोड़ा प्रयत्न भी किया,  पर वह नींद की खुमारी में ही बना रहा । उसने हथौड़ा  एक ओर रख दिया और वहीं लेट खर्राटे भरने लगा ।

निष्कर्ष निकला कि अकेला ' बल'  भी काफी नहीं है । सामर्थ्य रखते हुए भी संकल्प न होने से श्रमिक जब कील को सीधा न कर सका तो  इसके सिवाय और क्या किया जा सकता था । विवेक ने कहा कि हमें वापस लौट चलना चाहिए,  क्योंकि जिस बात को हम जानना चाहते थे वह मालुम पड़ गई । संकल्प , बल और बुद्धि का सम्मिलित रुप ही सफलता का श्रेय प्राप्त कर सकता है । एकाकी रुप में आप तीनों ही अपुर्ण और अधुरे है ।

तो दोस्तों बात साफ है सफल होने के लिए बल,  बुद्धि और संकल्प तीनों की जरुरत होती है ।

यह पोस्ट भी पढ़ें ।

कृपया अपने सुझाव और विचार नीचे कमेन्ट बॉक्स मे जरुर दें । धन्यवाद  Dr. Abdul Kalam Qoute in Hindi  Dr. abdul kalam qoute in Hindi 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

आपकी टिप्पणीयां हमारे लिये महत्वपूर्ण है, आपको हमारा ये प्रयास कैसा लगा जरुर बताएं साथ में कोई शिकायत या सुझाव हो तो हमें अवगत कराएं।